Dengue Vaccine: Dengue will be THE END...Vaccine King's big announcement - Know when it will come...?Dengue Vaccine
Spread the love

मुंबई, 30 अगस्त। Dengue Vaccine : भारत के वैक्सीन किंग साइरस पूनावाला ने एक बड़ा बयान दिया जिसमें उन्होंने कहा है कि एक साल में डेंगू का इलाज लेकर आएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट के चेयरमैन साइरस पूनावाला ने कहा कि एक साल के अंदर हम डेंगू का इलाज़ और डेंगू का टीका भी विकसित कर लेंगे। इस नई वैक्सीन की अफ्रीकी देशों और भारत में बहुत ज्यादा जरूरत है, जहां लाखों लोग इस बीमारी से संक्रमित हो रहे हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस पूनावाला ने डेंगू को लेकर बड़ी घोषणा एक प्रेस कांफ्रेंस में की। पूनावााला ने डेंगू की वैक्सीन की बहुत ज्यादा जरूरत बताई। सीरम इंस्टीट्यूट लंबे समय से डेंगू की वैक्सीन पर काम कर रहा है। अफ्रीकी देशों के अलावा पूरे एशिया और भारत में काफी ज्यादा लोगों की मौत डेंगू से होती है। पिछले दिनों सीरम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में निष्कर्ष में सामने आया था कि वयस्कों में डेंगू के टीके की एक खुराक सुरक्षित और अच्छी तरह से सहन की गई थी। सीरम इंस्टीट्यूट में डेंगू की वैक्सीन तैयार करने के लगातार परीक्षण और काम किया जा रहा है।

सभी चार स्ट्रेन के लिए होगी वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस पूनावाला ने डेंगू की जिस वैक्सीन को सालभर में लाने का ऐलान किया है। उसमें डेंगू को चारों स्ट्रेन का इलाज सुनिश्चित हो सकेगा। सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से जल्द ही वैक्सीन को बजार में लाने की प्रक्रिया की तरफ कदम बढ़ाए ज सकते हैं। इसमें देश में दवा के प्रसार के लिए फास्ट-ट्रैक मंजूरी के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के पास आवेदन करने जैसी चीजें शामिल हैं। सीरम ने अपनी तकनीक का उपयोग करने के लिए अमेरिका स्थित जैव प्रौद्योगिकी कंपनी (विस्टेरा) के साथ collaborate किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (Dengue Vaccine) के आंकड़े अनुसार हर साल डेंगू बुखार के 10 से 40 करोड़ मामले सामने आते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *