Spread the love

नई दिल्ली, 12 जून। Andhra Pradesh Sarkar : आंध्र प्रदेश में आज तेलगु देशम पार्टी (TDP) के नेतृत्व में NDA की सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है। टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू बुधवार को चौथे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले हैं। उनके साथ शपथ लेने वाले 24 नेताओं के नाम भी फाइनल हो गए हैं। इसमें चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश और जनसेना प्रमुख पवन कल्याण का नाम भी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई अन्य नेता भी शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनने जा रहे हैं।

यह शपथ ग्रहण समारोह सुबह करीब 11.27 बजे विजयवाड़ा में आयोजित होने जा रहा है। नायडू कैबिनेट में जाति समीकरण का भी ध्यान रखा गया है। सबसे ज्यादा जनरल कैटेगिरी से 13, ओबीसी से 7, एससी वर्ग से 2, एसटी वर्ग से एक और एक अल्पसंख्यक वर्ग से नाम शामिल है। कुल 24 नेताओं के नाम फाइनल हुए हैं। एनडीए सूत्रों के मुताबिक, पवन कल्याण को उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश की गई है। आंध्र प्रदेश विधानसभा में 175 सदस्यों की संख्या है। ऐसे में कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत 26 मंत्री हो सकते हैं।

कौन-कौन शपथ ले रहा है?

पवन कल्याण
नारा लोकेश
किंजरापु अचेन नायडू
कोल्लू रवीन्द्र
नाडेंडला मनोहर
पी नारायण
वांगलापुडी अनिता
सत्य कुमार यादव
डॉ. निम्मला राम नायडू
एनएम फारूक
अनम रामनारायण रेड्डी
पय्यावुला केशव
अनागनी सत्य प्रसाद
कोलुसु पार्थसारधि
डॉ. डोला बालवीरंजनेय स्वामी
गोत्तीपति रवि कुमार
कंडुला दुर्गेश
गुम्मदी संध्यारानी
बीसी जर्नादन रेड्डी
टीजी भरत
एस सविता
वासमसेट्टी सुभाष
कोंडापल्ली श्रीनिवास
मंडिपल्ली राम प्रसाद रेड्डी

प्रधानमंत्री भी पहुंच रहे हैं आंध्र प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह दिल्ली से गन्नावरम एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। उनके वहां सुबह 10.40 बजे तक पहुंचने की उम्मीद है। सुबह 10.55 बजे तक कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे। उसके बाद पीएम मोदी दोपहर 12.40 बजे एयरपोर्ट लौटेंगे और दोपहर 12.45 बजे भुवनेश्वर के लिए उड़ान भरेंगे। वहां ओडिशा में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे।

2024 के लोकसभा चुनाव में NDA की जीत

चंद्रबाबू नायडू पहली बार 1995 में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे। उनके दो कार्यकाल और रहे. 2014 में आंध्र प्रदेश विभाजित (तेलंगाना अलग राज्य बना) होने के बाद नायडू राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने और 2019 तक उन्होंने सीएम पद की जिम्मेदारी संभाली। वो 2019 का चुनाव हार गए थे और 2024 तक विपक्ष के नेता रहे। 2024 के चुनाव में टीडीपी के नेतृत्व वाले एनडीए को आंध्र प्रदेश में जबरदस्त जीत मिली है और वाईएसआरसीपी सत्ता से बाहर हो गई. अब नायडू अपने चौथे कार्यकाल के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।

एनडीए ने आंध्र प्रदेश में 175 सदस्यीय विधानसभा सीटों के चुनाव में 164 सीटों पर जीत हासिल की है। TDP को 135, JNP को 21, BJP को 8 सीटें मिलीं। जबकि YSRCP को मात्र 11 सीटें ही मिलीं। जबकि लोकसभा चुनाव में 25 सीटों पर मतदान हुआ और एनडीए ने 21 सीटों पर जीत हासिल की है। TDP को 16, BJP को 3, जनसेना पार्टी को 2 सीटें मिलीं। वहीं, YSRCP को 4 सीटों पर जीत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed