Spread the love

नई दिल्ली, 28 मई। Big Change : मई का महीना खत्म होने जा रहा है और जून की शुरुआत हो रही है। तीन दिन का समय बाकी है और उसके बाद पहली तारीख से देश में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं। इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं। आइए ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जानते हैं।

पहला बदलाव: LPG के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं और 1 जून 2024 को सुबह छह बजे से संशोधित दाम जारी किए जा सकते हैं। बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं, लेकिन 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है। ऐसे में चुनाव खत्म होने से पहले लोगों को इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है।

दूसरा बदलाव- ATF और CNG-PNG रेट

LPG Cylinder की कीमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं। ऐसे में पहली तारीख को इनकी नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं। गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी।

तीसरा बदलाव- SBI क्रेडिट कार्ड

1 जून 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड का नियम बदलने जा रहा है। एसबीआई कार्ड के मुताबिक, जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे। इनमें स्टेट बैंक के ऑरम, एसबीआई कार्ड एलिट, एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज और एबीआई कार्ड पल्स, सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड, सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड और एसबीआई कार्ड प्राइम समेत अन्य शामिल हैं। 

चौथा बदलाव: ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट 

जून महीने की पहली तारीख से होने वाले बड़े बदलावों में चौथा आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा हुआ है। दरअसल, 1 जून 2024 से प्राइवेट इंस्टीट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे। अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया केवल उन प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगा जिन्हें RTO की तरफ से मान्यता दी जाएगी। इसके साथ ही 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है, तो फिर उस पर 25000 रुपये का जुर्माना तो लगेगा ही, बल्कि 25 साल तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं किया जाएगा।

पांचवां बदलाव: Aadhaar Crad फ्री अपडेट

पांचवां बदलाव हालांकि, जून की 14 तारीख से लागू होगा। दरअसल, यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है, ऐसे में अब इसके और बढ़ाए जाने की संभावना कम है। ऐसे में इसे फ्री में अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड होल्डर्स के पास कुछ ही दिन का समय बचा है। इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *