CG Assembly: Winter session of Chhattisgarh Assembly from December 19... Supplementary budget will also be brought... Notification issuedCG Assembly
Spread the love

रायपुर, 17 जुलाई। CG Assembly Monsoon Session : छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस सत्र के दौरान सदन की 4 बैठकें प्रस्‍तावित है। इसमें सरकार अनुपूरक बजट सहित कुछ संशोधन विधेयक पेश करेगी। वहीं, विपक्ष की तरफ से सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया जाएगा। यह मौजूद विधानसभा का अंतिम सत्र होगा। ऐसे में इसके बेहद हंगामेदार होने की संभावना जताई जा रही है।

पहले दिन केवल दिवंगत सदस्‍य को श्रद्धांजलि

मानसून सत्र के पहले दिन दिवंगतों को सदन में श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस बार दिवंगतों की सूची में पहला नाम विद्यारतन भसीन का है। दुर्ग जिला की वैशालीनगर सीट से विधायक रहे भसीन का 23 जून को निधन हो गया था। विधानसभा सूत्र के अनुसार भसीन मौजूदा विधानसभा के सदस्‍य थे इस वजह से परंपरानुसार सदन में उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्‍थगित कर दी जाएगी।

दूसरे दिन सरकार पेश करेगी अनुपूरक बजट

विधानसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार मानसून सत्र के दूसरे दिन बुधवार (19 जुलाई) को सरकार अनुपूरक बजट पेश कर सकती है। यह चालू वित्‍तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट होगा। सरकार के सूत्रों के अनुसार अनुपूरक तीन हजार करोड़ रुपये के आसपास का हो सकता है। बताया जा रहा है कि बुधवार को ही सदन में चर्चा के बाद अनुपूरक बजट को पारित कर दिया जाएगा।

गुरुवार को हो सकता है अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा

मानसून सत्र के दौरान प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा की तरफ से सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार अविश्‍वास प्रस्‍ताव सदन मे तीसरे दिन यानी गुरुवार को पेश हो सकता है। इस पर चर्चा कब और कितनी देर की होगी यह विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में तय होगी। यह बैठक मंगलवार को सत्र शुरू होने से ठीक पहले होगी। यह अंतिम सत्र है ऐसे में पक्ष और विपक्ष की तरफ से अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर बोलने वालों की संख्‍या अधिक होगी। कहा जा रहा है कि वक्‍ताओं की संख्‍या को देखते हुए गुरुवार और शुक्रवार दो दिन इस पर चर्चा हो सकती है।

मानसून सत्र के लिए 550 प्रश्‍नों की सूचना

चार दिन के इस सत्र के लिए पक्ष और विपक्ष की तरफ से कुल 550 प्रश्‍नों की सूचना विधानसभा को दी गई है। प्रश्‍नकाल के दौरान सदन में इन प्रश्‍नों पर चर्चा (CG Assembly Monsoon Session) होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *