Gauri Shankar Temple: Good news for Shiva devotees...! Rudraksh and Bhabhuti will be distributed on this day in Gauri Shankar TempleGauri Shankar Temple
Spread the love

गरियाबंद, 19 जुलाई। Gauri Shankar Temple : गरियाबंद गौरी शंकर मंदिर समिति की ओर से जानकारी के अनुसार सोमवती अमावस्या हरेली के पावन वर्ष पर सिध्द किये हुए रूद्राक्ष को शिवजी के प्रसाद के रूप में श्रावण के अधिक मास के प्रथम सोमवार 24 जुलाई को शिवभक्तो को निःशुल्क वितरण किया जावेगा।

श्रावण मास में इस वर्ष अधिक मास पड़ने से शिव जी की आराधना का अनन्त गुना फल प्राप्त होता है। जिसका लाभ शिव भक्तो को मिलेगा दोपहर 12 बजे से गौरीशंकर मंदिर सिविल लाइन गरियाबंद में एक बार पुनः भक्तजनो की भीड़ लगेगी।

इसके पूर्व शिवरात्रि के पावन पर्व पर भी प्रसाद के रूप में रूद्राक्ष एवं भभूति का निःशुल्क वितरण किया गया था। शिवभक्तो को पुनः प्रसाद के रूप मे रूद्राक्ष प्राप्त करने को इंतजार था इस समय की श्रावण मास मे मंदिर में द्वादश ज्योर्तिलिंग गौरीशंकर शिव परिवार को जल चढ़ाने और शिव जी को प्रसन्न करने के लिए अपने-अपने तरह से पूजा पाठ के लिए लाईन लगी रहती है। 

इस मंदिर में पूरे परिवार को एक साथ जल चढ़ाते देख लगता है शिव युग आ गया – सौरभ शिवानंद देवांगन

मंदिर समिति के सदस्य सौरभ शिवानंद देवांगन ने कहा यह मंदिर अपने आप मे क्षेत्र का अनोखा मंदिर है जहां भगवान भोलेनाथ सहपरिवार द्वादश ज्योर्तिलिंग के रूप मे विराजमान है। स्थापित शिवलिंग अर्धनारेश्वर स्वरूप में है। साथ ही माता महागौरी विराजमान है। भगवान भोलेनाथ सहपरिवार विराजित होने से वहा पूजा का विशेष महत्व है जिससे भक्तगण प्रभावित रहते है।

इस मंदिर में शिव जी की आराधना के रूप में प्रतिमाह अमावस्या एवं पूर्णिमा के अवसर पर नियमानुसार विशेष अभिषेक एवं हवन होता है। भगवान की श्रृंगार के पश्चात् मंदिर का दृश्य ही बदल जाता है। स्कूल मे पड़ने वाले छोटे-छोटे बच्चे स्कूल जाने से पहले भोलेनाथ मे जल चढ़ाने आते है। उस समय दृश्य बच्चो की भावना (Gauri Shankar Temple) से मानो लगता है कि शिवभक्ति का युग आ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *