CG Assembly: Notification of budget session released...read notification of Assembly SecretariatCG Assembly
Spread the love

रायपुर। Vidhansabha Election : छत्‍तीसगढ़ में होने जा रहे विधानसभा के चुनाव में घर बैठे बुजुर्गों को मतदान करने की सुविधा दी जाएगी। ऐसे मतदाता जिनकी उम्र 80 वर्ष से अधिक है, वे अपने घर से ही मतदान कर सकते हैं। बुजुर्गों के साथ ही यह सुविधा 40 प्रतिशत से अधिक द्विव्‍यांगता वाले मतदाताओं को मिलेगी।

घर बैठे मतदान की पत्रता रखने वाले 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से अधिक द्विव्‍यांगता वाले मतदाताओं को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए नामांकन खत्‍म होने के पांच दिन के भीतर एक फार्म भरना होगा। यह फार्म का नाम 12 डी है। सही ढंग से भरने के बाद, मतदान की अधिसूचना के पांच दिनों के भीतर बीएलओ के पास जमा करना होगा। इस आशय की जानकारी मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ने आयोजित प्रेसवार्ता बताया कि शराब, कैश आदि रोकने के लिए लोगों से सहायता लेनी चाहिए। सीविजिल एप के जरिये लोग कहीं भी हो रही किसी भी गड़बड़ी की सूचना दे सकते हैं। सूचना देने के 100 मिनट के अंदर आयोग की टीम वहां पहुंचकर जांच करेगी। इसके लिए पहचन बताने की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि सुविधा पोर्टल के जरिये प्रत्‍याशी आवेदन कर सकते हैं। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर अनुमति दी जाएगी। प्रत्याशी कितनी बार चुनाव लड़ चुके हैं। अपराध कितने दर्ज हैं आदि प्रत्‍यााशी को बताना होगा है। अगर किसी के खिलाफ अपराधीक मामले हैं तो उन्‍हें तीन बार समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित करनी होगी।

राजीव कुमार ने बताया कि राजनीतिक दलों ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने और विलोपित कराने की समय सीमा बढ़ाने की मांग की गई थी। बिना आवेदन के किसी का नाम नहीं हटेगा। मृत्‍यु के प्रकरणों में प्रमाण पत्र देना होगा। राजनीतिक दलों की मांग पर मतदाता सूची में नाम जोड़ने और हटाने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 2 अक्‍टूबर 2023 को होगा। अभी तक 31 अगस्‍त की समय सीमा तय था। मतदाता सूची के लिए अब 11 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। राजनीतिक दलों ने गाड़ी की अनुमति बढ़ाने का आग्रह किया था। उनके अनुसार वाहन सामग्री वितरण के लिए एक गाड़ी प्रर्याप्‍त नहीं है। राजीव कुमार ने बताया कि हमने 4 वाहन उपयोग की अनुमति दे दी है। सीमावर्ती क्षेत्र में पुलिस की 23 चेक पोस्‍ट, आबकारी 31 सहित कुल 105 चेकपोस्‍ट हैं। सभी को स्‍पष्‍ट निर्देश दिए गए हैं कि सभी स्‍थानों पर सीसीटीवी कैमरा आदि की व्‍यवस्‍था करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed