Spread the love

नई दिल्ली, 24 जुलाई। 2024 ka Budget : मोदी 3.0 का आम बजट पेश किया जा चुका है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कई बड़े ऐलान किया, जिनका सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ने वाला है। जी हां, हम बात कर रहे हैं कि सरकार ने किन चीजों के दाम में कटौती लाने के लिए कदम उठाए हैं और कौन-कौन सी चीज महंगी हो गई है। इसमें सबसे बड़ा ऐलान सोना-चांदी को लेकर किया गया है, जिसपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में बड़ी कटौती की गई है। इसका तत्काल असर भी सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट के रूप में दिखा।

सोना-चांदी हो गया सस्ता

निर्मला सीतारमण ने अपनी बजट स्पीच के दौरान ऐलान किया कि सोने और चांदी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी घटाकर 6% कर दी गई है। सोने और चांदी पर मौजूदा शुल्क 15% है, जिसमें 10% बेसिक कस्टम ड्यूटी और 5% एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेस शामिल था। वित्त मंत्री के ऐलान के बाद अब 5 फीसदी बेसिक कस्टम ड्यूटी लगेगी, जबकि सेस 1 फीसदी होगा। इस ऐलान के बाद घरेलू कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है और Gold Demand में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं दूसरी ओर सरकार के ऐलान के बाद MCX पर सोने और चांदी की कीमतों में करीब 4,000 रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

Cancer की तीन दवाइयां सस्ती

सरकार ने कैंसर रोगियों को राहत देते हुए उपचार में इस्तेमाल होने वाली तीन प्रमुख दवाइयों पर कस्टम ड्यूटी को समाप्त कर दिया है। वित्त मंत्री ने अपने भाषम के दौरान कहा कि मैं कैंसर की तीन और दवाइयों को सीमा शुल्क से पूर्ण छूट दिए जाने का प्रस्ताव करती हूं। इन दवाओं में ट्रैस्टूजूमैब डेरक्स्टेकैन, ओसिमेर्टिनिब और डर्वालुमैब दवा शामिल है। अब तक इन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी (2024 ka Budget) 10 फीसदी की दर से लगाई जा रही थी।

मोबाइल फोन अब मिलेंगे सस्ते

वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान कहा कि पिछले 6 साल में मोबाइल फोन के घरेलू उत्पादन में तीन गुना का इजाफा देखने को मिला है। इसके साथ ही मोबाइल फोन के निर्यात में लगभग 100 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे साफ है कि भारत का मोबाइल फोन उद्योग खूब फल-फूल रहा है। ऐसे में सरकार ने उपभोक्ताओं के हित में मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर बीसीडी (BCD) को घटाकर 15 फीसदी करने का निर्णय लिया है।बता दें सरकार के इस फैसले के बाद अब Mobile Phone और इसके अन्य उपकरण सस्ते हो जाएंगे।

ये चीजें भी हो जाएंगी सस्ती

वस्तुमौजूदा दरनई दर
प्लैटिनम15.4%6.4%
कीमती धातु के सिक्के15%6%
कपड़े10%0%
एक्स-रे ट्यूब15%5%
शीया नट्स30%15%
फिश फीड15%5%
कॉपर-गैलियम व अन्य खनिज10-2.5%0%
फेरो निकेल2.5%0%

क्या-क्या हो जाएगा महंगा

वस्तुमौजूदा दरनई दर
प्लास्टिक7.5%10%
पीवीसी फ्लेक्स10%25%
लैबोरेट्री केमिकल्स10%150%
सोलर ग्लास0%10%
टेलिकॉम उपकरण10%15%

You missed