Three Big Projects of Nava Raipur: Martyr Memorial, Commercial Hub, Arrow City construction to be held in Nava RaipurThree Big Projects Of Nava Raipur
Spread the love

रायपुर, 27 अगस्त। Three Big Projects Of Nava Raipur : नवा रायपुर जल्द तीन बड़ी परियोजनाओं का गवाह भी बनेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 6 सितंबर को कमर्शियल हब, एरो सिटी, और शहीद स्मारक के निर्माण कार्यों का शिलान्यास-भूमिपूजन करेंगे। बता दें कि दिसंबर तक नवा रायपुर में मुख्यमंत्री, राज्य पाल और मंत्रियों का आलीशान निवास भी बनकर तैयार हो जायेगा।

वैसे कार्य अपने अंतिम चरण में है और G – 20 समिट के बाद संभवतयः आचार सहिंता की घोषणा भी हो जाएगी। दिसंबर या उससे पहले नवा रायपुर में गवर्नर हॉउस, चीफ मिनिस्टर हॉउस के अलावा मंत्री बंगला भी शिफ्ट किया जा सकता है।

नवा रायपुर में तीनों बड़ी परियोजनाओं के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। सलाहकार नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इन परियोजनाओं पर काम जल्द से जल्द शुरू करने की कोशिश हो रही है। अक्टूबर के पहले हफ्ते में चुनाव आचार संहिता लग सकती है। इससे पहले ही 6 सितंबर को कमर्शियल हब, एरो सिटी, और शहीद स्मारक के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन-शिलान्यास होगा।

एक हजार एकड़ में प्रस्तावित है कमर्शियल हब

बताया गया कि कमर्शियल हब करीब एक हजार एकड़ में प्रस्तावित है। इसके लिए निमोरा, उपरवारा, और बेन्द्री में जमीन चिन्हित कर ली गई है। निर्माण कार्य शुरू होने से पहले लैंडयूज आदि में बदलाव हो चुका है ताकि किसी तरह की बाधा न हो। कमर्शियल हब का प्रस्ताव 85 व्यापारी संगठनों से चर्चा के बाद तैयार किया गया है। कमर्शियल हब में अस्पताल, बैंक, ट्रांसपोर्टेशन आदि तमाम सुविधाएं होंगी। थोक मार्केट यहां शिफ्ट होगा।

एरो सिटी के लिए 214 एकड़ भूमि चिन्हांकित

इसी तरह एरो सिटी पर भी काम शुरू हो गया है। इसके लिए 214 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है। एरो सिटी के लिए सलाहकार नियुक्त करने की प्रक्रिया चल रही है। बताया गया कि एरो सिटी, माना एयरपोर्ट के नजदीक बनेगा, और दिल्ली की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। यहां आवासीय-व्यवसायिक के अलावा होटल आदि का भी निर्माण होगा। जानकारी के अनुसार एरो सिटी के पहले चरण का काम 30 एकड़ जमीन पर प्रस्तावित है।

नए शहीद स्मारक में झीरम के शहीदों की स्मृति

इसके अलावा झीरम के शहीदों की स्मृति को अक्षुण्ण रखने के लिए नवा रायपुर के सेक्टर-24 में शहीद स्मारक के निर्माण का प्रस्ताव है। सीएम भूपेश बघेल इसका शिलान्यास करेंगे। चूंकि विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता, 6 अक्टूबर के पहले हफ्ते में लग सकती है। ऐसे में इन निर्माण कार्यों का काम शुरू करने की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *